मोटापा घटाने के लिए कमाल की आयुर्वेदिक ड्रिंक

मोटापा घटाने के लिए कमाल की आयुर्वेदिक ड्रिंक

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में वजन अधिकतर लोगों की परेशानी बनी हुई है। इसको कम करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और खाना छोड़ देते हैं। तब पर भी इस समस्या से उबर नहीं पाते हैं। ऐसे में लोग क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल है। तो आज हम आपको बताएंगे कुछ आयुर्वेदिक तरीका। जी हां अगर हम वजन कम करने के लिए दवाओं के बजाए अगर आयुर्वेदिक ड्रिंक का सहारा लें तो वो हमारे लिए काफी मददगार साबित होगा।

पढ़ें- ऐसे पता करिए कि आपका लीवर स्वस्थ है या नहीं, साथ ही जानिए कुछ घरेलू उपचार

आपको बता दे कि आयुर्वेदिक ड्रिंक के साथ आपको रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए और साथ ही उन चीजों से दूरी बनानी चाहिए जिसमें ज्यादा फैट या शुगर हो। ऐसे में हमें तली हुई चीज और फैट उपयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम कर देना चाहिए।

वहीं अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन हो। इसके साथ ही तली भुनी चीजों के बजाय ग्रिल्ड खाना खाने की आदत डाल लें। इसके अलावा  इस वेट लॉस ड्रिंक का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा। 

वेट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to Make Weight Loss Drink in Hindi):

  • एक गिलास गर्म पानी
  • एक चम्मच नींबू
  • एक छोटा टुकड़ा गुड़
  • ऐसे बनाएं ये वेट लॉस ड्रिंक

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि गुड़ का टुकड़ा पानी में पूरी तरह से घुल न जाए। इसके बाद रोजाना सुबह इसका सेवन करें।

 

इसे भी पढ़ें-

अनिद्रा और तनाव को दूर करता है सर्पगंधा, ये हैं इस्तेमाल करने के तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।